IBPS Clerk Vacancy: 6128 पदों पर आईबीपीएस क्लर्क भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IBPS Clerk Vacancy: जो भी युवा बैंकिंग सेक्टर में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं सभी की जानकारी के लिए हम यह बताना चाहेंगे, कि आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार 6128 पदों पर आवेदन फार्म स्वीकार किए जाएंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म 28 जुलाई 2024 तक ही अप्लाई कर सकते हैं। जो भी युवा इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं।

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए आयु सीमा

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन करने वाले युवाओं की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। और इस भर्ती में आवेदन करने वाले युवाओं की अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार होगी। सभी आरक्षित वर्गों के लोगों को सरकारी नियम के अनुसार आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी।

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने वाले युवाओं को अपने वर्ग के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जैसे कि जो युवा सामान्य वर्ग, ईडब्ल्यूएस वर्ग और ओबीसी वर्ग से आते हैं, उन्हें इस भर्ती के लिए ₹850 आवेदन शुल्क देना होगा। और जो आवेदक पीडब्ल्यूडी, अनुसूचित जाति अथवा अनुसूचित जनजाति से आते हैं उन्हें इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क ₹175 रुपए देना है आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा।

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदन करने वाले युवाओं का चयन प्रीलिम्स परीक्षा अथवा मेन परीक्षा के आधार पर होगा। फिर इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट किया जाएगा। जो आवेदक एग्जाम को पास कर लेगा उसे ही इस भर्ती के लिए चयनित किया जाएगा। इस भर्ती के लिए प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन अगस्त में और मेन परीक्षा का आयोजन अक्टूबर में किया जाएगा।

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में आवेदन करने वाले युवाओं को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

Parivahan Vibhag Vacancy: 12वीं पास के लिए यूपी रोडवेज में बस कण्डक्टर की भर्ती, आवेदन शुरू

आईबीपीएस क्लर्क भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

जो भी युवा इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को अपनाना होगा। आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी को इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है। फिर उसके बाद अप्लाई के लिए क्लिक कर देना है।

जब आप अप्लाई की लिंक पर क्लिक कर देंगे उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा। अब उस फॉर्म में पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को सफलतापूर्वक भरना है। फिर उसके बाद अपने सभी जरूरी दस्तावेज को ऑनलाइन अपलोड कर देना है। दस्तावेज अपलोड कर देने के बाद अपनी कैटेगरी के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करना है फिर उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर इस फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकाल कर रख लेना है।

IBPS Clerk Vacancy All Importent Liniks

Official NotificationClick Here
Apply OnlineClick Here
Telegram GroupJoin Now
आने वाली सभी जॉब और योजनाओ की जानकारी जैसे कि Govt Job, Sarkari Bharti, Admit Card, Pm Yojna, Latest All India Jobs Sarkari Yojna, Sarkari Job 2024, 0th Pass Govt Job, 12th Pass Govt Job, Govt Job Alert 2024, Govt Yojna, Result All India Job, Employment News, Notification हम आपको सबसे अपने टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप में प्रदान करेंगे सभी जानकारी को समय से प्राप्त करने के लिए हमारे ग्रुप को ज्वाइन करें।

हेलो दोस्तों मेरा नाम Aman है और मैने अपनी पढ़ाई दिल्ली की Dr. B.R. Ambedkar University से पूरी की है अपनी पढ़ाई को पूरा करने के बाद मैंने पत्रकारिता के क्षेत्र में 3 साल काम किया है और अन्य विषयों पर लिखकर मैंने अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। लेकिन अब नए विषय की शुरुआत करते हुए https://sakarinokari.in/ में सेवा दे रहा हूं। मैं आपको इस वेबसाइट में सरकारी नौकरी और सरकारी योजना अथवा शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करूंगा। आशा है कि हमारे द्वारा लिखी गई सभी पोस्ट आपको पसंद आएंगे। हमारा मकसद आप तक सही जानकारी को पहुंचाना है धन्यवाद!

Leave a Comment